फ़ॉलोअर

रविवार, 16 अगस्त 2020

मनाली खूबसूरत पहाड़ी स्थल या एक याद




मनाली खूबसूरत पहाड़ी स्थल या एक याद


यदि आप उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश में शिमला से 219 किलोमीटर आगे हिमालय की तलहटी में छुट्टियां मनाते हैं, तो आप मनाली के खूबसूरत पहाड़ी स्थल पर पहुंचेंगे। हिंदू किंवदंती के अनुसार, मनाली वह स्थान है जहां महान बाढ़ के बाद पृथ्वी पर जीवन शुरू हुआ था।

          मनाली नाम लेने से ही मुझे विनय की याद आती हैं जो अब हमलोगों को छोड़कर इस दुनियां से जा चूका है । विनय मेरा सहकर्मी होने के साथ साथ दोस्त भी था । मध्य जून 2015 की बात है जब मैं विनय के साथ मनाली गया था ।  मनाली में हमलोगों ने अस्मरणीय समय बिताये थे ।  सचमुच विनय एक प्रश्नचित और बिंदास व्यक्तित्व का आदमी था परन्तु ना जाने उसके जीवन में कोर्ट के वजह से या व्यक्तिगत बाधायें की वजह से क्या उदासीनता आया जो उसे खुदखुशी करने पर मज़बूर कर दिया । उसके साथ बिताये समय की कुछ यादों के साथ मनाली यात्रा की के बारें में बताने जा रहा हूँ ।  मनाली पहुंचने के बाद हम होटल में फ्रेश होकर मनाली में ऋषि वशिष्ट मंदिर, वन विहार, हडिम्बा मंदिर और माल रोड घूमे ।  अगले दिन सुबह बाइक किराये पर लेकर हमलोग रोहतांग पास गए ।  रास्ते मे काफी मनमोहक दृश्य दिखे ।  रोहतांग बर्फ के सफ़ेद चादर मे लपेटे हुए धरती पर एक मनोहर स्थान है । रोहतांग से आगे शिशु और केलोंग तक गए ।  वापसी मे मनाली कुल्लू होते हुए दिल्ली आगये । 


          मनाली उत्तरी भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत राज्य में स्थित, यह लेह राजमार्ग पर कुल्लू घाटी से 40 किलोमीटर आगे स्थित है। मनाली लुभावनी रूप से सुंदर है । इसके साथ, सेब  और चेरी खिलता है। यह ब्यास नदी के लिए एक सुंदर पृष्टभूमि बनाता है जो शहर से बहती है । मनाली अपने आकर्षण में ताज़ा और देहाती है। मनाली की सुंदरता को बर्फ से ढकी चोटियों द्वारा और बढ़ाया जाता है जो आपके सिर के चारों ओर हैं ।  किंवदंती है कि महान बाढ़ के बाद, मनाली में पृथ्वी पर जीवन शुरू हो गया था और चूंकि जीवन अपने आप को नवीनीकृत कर रहा था। इसलिए जगह प्राकृतिक सौंदर्य से भर गई थी।

          एक हिल स्टेशन होने के नाते, मनाली की रातों में सर्द होने से गर्मियां बहुत सुखद हैं। 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सर्दियां काफी ठंडी हो सकती हैं और इस दौरान आने वाले पर्यटकों को बर्फ के लिए तैयार रहना पड़ता है। एक पर्यटक स्थान के रूप में, मनाली का व्यवसायीकरण हो गया है। हर बजट के लिए होटल हैं और काफी बड़े बाजार हैं जो पर्यटकों को शाम तक जोड़े रखते हैं। आप शुद्ध ऊन शॉल, स्थानीय आसनों जिसे नामदास और चांदी के आभूषण और कुल्लू टोपी कह सकते हैं, खरीद सकते हैं।

          यदि संभव हो तो अपने होटल में ठहरने की योजना बनाएं जहां से आप देवदार के जंगलों और ब्यास नदी को बहते हुए देख सकते हैं। मनाली में पर्यटकों को देखने के लिए बहुत कुछ है। आप स्कीइंग, या माउंटेन बाइकिंग भी कर सकते हैं। मनाली औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाने वाली जड़ी बूटियों की एक बड़ी संख्या के लिए भी प्रसिद्ध है। बड़ी संख्या में विदेशी मनाली की भव्यता से रोमांचित हो जाते हैं। यह ट्रेकिंग और पर्वतारोहण के लिए एक आदर्श स्थान है।

मनाली में देखे जाने वाले कुछ प्रमुख हैं: सोलंग घाटी, आपको अविश्वसनीय दृश्य प्रदान करता है, यह मनाली से 14 किमी दूर स्थित है। आप यहां सर्दियों के खेलों का आनंद ले सकते हैं, जैसे ट्रेकिंग स्कीइंग आदि। हडिम्बा मंदिर जो 1553 में बनाया गया था, इसकी लकड़ी की शिल्पकारी के लिए प्रसिद्ध है। तैयार किए गए चार-स्तरीय पैगोडा छत और लकड़ी के नक्काशीदार द्वार देखने योग्य हैं। आप ऋषि वशिष्ठ और भगवान राम की याद में अपने प्रसिद्ध गर्म झरनों और प्राचीन मंदिरों के लिए वशिष्ठ के दर्शन कर सकते हैं।
मनाली में तिब्बती मठ एक नियमित पर्यटक स्थल हैं, अंदरूनी दिलचस्प हैं और अधिकांश बौद्ध तीर्थयात्री और सामान्य यात्री इसे देखना पसंद करते हैं। मनाली में साल भर किसी भी समय जाया जा सकता है लेकिन अगर आप गर्मियों के महीनों में अत्यधिक ठंड से बचना चाहते हैं। कई पर्यटक हैं जो मनाली से रोहतांग दर्रे की यात्रा करना चाहते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रोहतांग दर्रा केवल मध्य जून से अगस्त तक खुला है।

          मनाली से हवाई, सड़क और रेलगाड़ी द्वारा पहुँचा जा सकता है। निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू के भुंतर में है, जो मनाली से 50 किलोमीटर दूर है। यदि आप रेल से यात्रा कर रहे हैं, तो चंडीगर्ग (320 किलोमीटर) या पठानकोट (325 किलोमीटर) से शुरू करें। मनाली चंडीगढ़, देहरादून, हरिद्वार, दिल्ली, अंबाला, शिमला, धर्मशाला और चंबा / डलहौजी से सड़कों से जुड़ा हुआ है। इस रूट पर भी नियमित बसें चलती हैं।

          मनाली एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो लंबे समय तक आपके दिमाग में बना रहता है। यही कारण है कि मनाली और मेरे दोस्त की याद बार बार मुझे आती रहती है ।



14 टिप्‍पणियां:

  1. अपने पहाड़ की बात ही कुछ निराली है स्वर्ग के जैसा सुंदर है अपना पहाड़। बहुत खूब लिखा है भाई।।(बाबा)

    जवाब देंहटाएं
  2. नमस्ते,
    आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा सोमवार (17अगस्त 2020) को 'खामोशी की जुबान गंभीर होती है' (चर्चा अंक-3796) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्त्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाए।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    --
    -रवीन्द्र सिंह यादव

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद रवीन्द्र जी, ये यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मेरे लिखे हुए लेख पर चर्चा होगी l

      हटाएं
  3. बहुत सुन्दर जानकारी .

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत ही खूबसूरत जगह है ! काफी समय गुजरने का मौका मिला है।
    https://kuchhalagsa.blogspot.com/2011/06/blog-post_15.html

    जवाब देंहटाएं
  5. मनाली की संपूर्ण जानकारी मिल। एक बार गई हूँ। काफ़ी ख़ूबसूरत है।

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत अच्छी जानकारी।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद रुमा जी, आपको जानकारी अच्छी लगी, आशा है आप आगे भी पोस्ट पढ़ते रहेंगे

      हटाएं