फ़ॉलोअर

रविवार, 19 जुलाई 2020

ऊटी - प्रकृति के गोद में एक अनोखी दुनियाँ




ऊटी - प्रकृति के गोद में एक अनोखी दुनियाँ

          ऊटी में, आप वास्तव में एक दूसरे दुनिया में महसूस करेंगे: भगवान सर्वशक्तिमान द्वारा बनाई गई दुनिया। ब्लू नीलगिरि पर्वत, वृक्षारोपण के अद्भुत आकर्षण, झरने, सुंदर झीलों और इस सुंदर स्वर्ग पर रंगीन उद्यान आंखों के लिए दावत पेश करते हैं। यहाँ का जलवायु वर्ष के किसी भी समय अच्छा है, जिसका अर्थ है कि इस सुंदर स्वर्ग में जाने के लिए समय मीठा है। इसके अलावा, मद्रास अध्यक्षाधीन मण्डल की यह पूर्ववर्ती राजधानी शानदार जनजाति संस्कृतियों और समृद्ध प्राकृतिक दुनियाँ का निवास है।

          उटकमंडलम या ऊटी तमिलनाडु राज्य का एक शहर है। कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा पर बसा यह शहर मुख्य रूप से एक पर्वतीय स्थल (हिल स्टेशन) के रूप में जाना जाता है। कोयंबटूर यहाँ का निकटतम हवाई अड्डा है। सड़को द्वारा यह तमिलनाडु और कर्नाटक के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह जुड़ा है परन्तु यहाँ आने के लिये कन्नूर से रेलगाड़ी या ट्वाय ट्रेन किया जाता है। यह तमिलनाडु प्रान्त में नीलगिरि की पहाडियो में बसा हुआ एक लोकप्रिय पर्वतीय स्थल है। उधगमंडलम शहर का नया आधिकारिक तमिल नाम है। ऊटी समुद्र तल से लगभग 7,440 फीट (2,268 मीटर) की ऊचाई पर स्थित है।

          ऊटी, जिसे औपचारिक रूप से आमतौर पर ऊटाकामुंड के रूप में जाना जाता है, दक्षिण भारत में एक प्रीमियम छुट्टी स्पॉट रहा है, जहां इसकी शुद्ध भव्यता और मौसम की स्थिति कहीं और नहीं है। यह अंतिम हिल स्टेशन पर्यावरण पर्यटन प्रेमियों और हनीमून के लिए मीठा विकल्प है। ऊटी समुद्रतटों के बीच ऊटी समुद्रतल से 2,240 मीटर ऊपर है। शहर 1812 तक अस्पष्ट था और ब्रिटिश मिशनरियों, शिक्षाविदों और सिविल सेवकों द्वारा ग्रीष्मकालीन समय के लिए एक स्थान के रूप में पाया गया था। आज, ऊटी भारत में कई सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक में बदल गया है, जो आश्चर्यजनक हरियाली और उच्च गुणवत्ता वाले चाय बागानों का पर्याय बन गया है।

          एक कारक जो हर कोई ऊटी के बारे में पसंद करता है, वह 12 महीनों के दौरान इसकी स्वादिष्ट जलवायु है। ऊटी यात्रा अच्छा और प्रदूषण मुक्त वातावरण के साथ हलचल महानगरीय जीवन के लिए एक उत्तम विकल्प प्रदान करती है। यहां सामान्य तापमान 15-20 डिग्री सेल्सियस रहता है, हालांकि सर्दियों में यह आमतौर पर भारी बर्फबारी के कारण उप-शून्य चरण के तहत चला जाता है। इस समय के दौरान, ऊटी असाधारण रूप से आश्चर्यजनक हो जाता है और पूरे देश के सैकड़ों छुट्टियों को आकर्षित करता है। गर्मियों के समय में, यह पर्वतीय शहर शानदार ट्रेकिंग विकल्प को समेटे हुए है, जिसमें विभिन्न ट्रेकिंग रूट्स / राऊंड हैं। पक्षी देखने, नौकायान और परिक्षण कुछ अतिरिक्त रूप से छुट्टियों के लिए कुछ करामाती क्रियाएं हैं।

          यदि आप इस हिल स्टेशन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर हैं, तो चुनने के लिए कई विकल्प हैं। आश्चर्यजनक ऊटी बोटैनिकल गार्डन और शानदार वातावरण और शांति का आनंद लें, या आसपास की पर्वत श्रृंखलाओं और जंगलों के शानदार मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए डोड्डाटा चोटी पर जाएं। ऊटी झील लुभावनी शुद्ध विस्तरों और अच्छी वायुमंडलीय स्थितियों के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, आप ऊटी झील में मनोरंजन के लिए कई प्रकार की खेल गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। अन्नामलाई मंदिर, ऊटी रोज गार्डन, वैक्स वर्ल्ड, चाय फैक्ट्री और पायकारा फॉल्स की यात्रा अतिरिक्त रूप से मेहमानों को एक शानदार आनंद प्रदान करती है। यह पहाड़ी क्षेत्र कुन्नूर और कोटागिरी के छोटे-छोटे दर्शनीय शहरों में भी स्थित है, जो मेहमानों को प्रकृति की सच्ची गोद के भीतर शानदार छुट्टी विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। ऊटी सचमुच प्रकृति द्वारा बनाई गई एक अनोखी दुनियाँ है। 



7 टिप्‍पणियां: